आरती कुंज बिहारी की - श्री कृष्ण आरती - अर्थ सहित

Aarti Kunj Bihari Ki – Lyrics in Hindi with Meanings

आरती कुंज बिहारी की – श्री कृष्ण आरती

आरती कुंज बिहारी की,
श्री गिरिधर कृष्ण मुरारी की।

[आरती कुंज बिहारी की, श्री गिरिधर कृष्ण मुरारी की।]


गले में बैजंती माला, बजावे मुरली मधुर बाला
श्रवण में कुंडल झलकाला
नन्द के नन्द, श्री आनंद कंद, मोहन बृज चंद
राधिका रमण बिहारी की,
श्री गिरीधर कृष्ण मुरारी की
[आरती कुंज बिहारी की….]


गगन सम अंग कांति काली, राधिका चमक रही आली
लतन में ठाढ़े बनमाली
भ्रमर सी अलक, कस्तूरी तिलक, चंद्र सी झलक
ललित छवि श्यामा प्यारी की,
श्री गिरिधर कृष्ण मुरारी की
[आरती कुंज बिहारी की….]


कनकमय मोर मुकुट बिलसे, देवता दर्शन को तरसे
गगन सों सुमन रसी बरसे
बजे मुरचंग, मधुर मिरदंग, ग्वालिन संग
अतुल रति गोप कुमारी की,
श्री गिरिधर कृष्णमुरारी की
[आरती कुंज बिहारी की….]


जहां ते प्रकट भई गंगा
कलुष कलि हारिणि श्री गंगा
(Or – सकल मल हारिणि श्री गंगा)
स्मरन ते होत मोह भंगा

बसी शिव शीष, जटा के बीच, हरै अघ कीच
चरन छवि श्री बनवारी की,
श्री गिरिधर कृष्णमुरारी की
[आरती कुंज बिहारी की….]


चमकती उज्ज्वल तट रेनू, बज रही वृंदावन बेनू
चहुं दिशी गोपि ग्वाल धेनू
हंसत मृदु मंद, चांदनी चंद, कटत भव फंद
टेर सुन दीन भिखारी की,
श्री गिरिधर कृष्ण मुरारी की
[आरती कुंज बिहारी की….]


आरती कुंज बिहारी की, श्री गिरिधर कृष्ण मुरारी की
आरती कुंज बिहारी की, श्री गिरिधर कृष्ण मुरारी की


Aarti Kunj Bihari Ki – Krishna Aarti


Krishna Bhajan



आरती कुंज बिहारी की – श्री कृष्ण आरती – आध्यात्मिक अर्थसहित

आरती कुंज बिहारी की भगवान कृष्ण की आरती है, जिन्हें कुंज बिहारी या कन्हैया के नाम से भी जाना जाता है। यह आरती भक्तों द्वारा हिंदू त्योहार जन्माष्टमी के दौरान गाई जाती है, जब भगवान् कृष्ण के जन्म का उत्सव मनाया जाता है।

भजन में भगवान कृष्ण की सुंदरता और आकर्षण का वर्णन किया गया है, जो फूलों की माला पहनते हैं, बांसुरी बजाते हैं और राधा के साथ नृत्य करते हैं। यह भजन भक्त के भगवान कृष्ण के प्रति प्रेम और भक्ति को भी व्यक्त करता है, जो अपने भक्तों के रक्षक और पालक हैं। आरती कुंज बिहारी की भजन भगवान कृष्ण की सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से गाई जाने वाली आरतियों में से एक है।

आरती कुंज बिहारी की आरती का अर्थ और आध्यात्मिक अर्थ इस प्रकार है –

आरती कुंज बिहारी की, श्री गिरिधर कृष्ण मुरारी की।

“कुंज बिहारी” भगवान कृष्ण का एक नाम है, जो अपनी दिव्य उपस्थिति से सभी को आकर्षित और मंत्रमुग्ध कर देते हैं।

यह पंक्ति भगवान कृष्ण की आरती की पहली लाइन है, जिसमे उन्हें गिरधर (क्योंकि भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी एक उंगली से उठा लिया था) और मुरारी (मुरा नामक राक्षस का वध करने वाला) के रूप में संदर्भित करती है।

यह पंक्ति भगवान श्रीकृष्ण को गोवर्धन धारी, देवकी पुत्र, और दुष्टों का संहार करने वाले श्री गिरिधर के रूप में स्तुति करती हैं।

गले में बैजंती माला,

गले में छोटे सफेद मोतियों से बनी एक दिव्य माला है, जो अक्सर भगवान विष्णु या कृष्ण से जुड़ी होती है। यह भगवान कृष्ण के दिव्य श्रृंगार का प्रतीक है।

बजावे मुरली मधुर बाला

“बजावे” का अर्थ है बजाना, “मुरली” का अर्थ है भगवान कृष्ण की बांसुरी, और “मधुर बाला” उनकी बांसुरी की मधुर ध्वनि को दर्शाता है। भगवान कृष्ण को अक्सर एक आकर्षक बांसुरीवादक के रूप में चित्रित किया जाता है, जो अपनी बांसुरी के मंत्रमुग्ध संगीत के माध्यम से अपने भक्तों के दिलों को मोहित कर लेते हैं।

श्रवण में कुंडल झलकाला

“श्रवण” का अर्थ है कान, और “कुंडल” बालियां हैं। यह पंक्ति भगवान कृष्ण की बालियों की सुंदरता का वर्णन करती है, जो बांसुरी बजाते समय चमकती और लहराती हैं।

नन्द के नन्द, श्री आनंद कंद, मोहन बृज चंद

यह पंक्तियाँ भगवान कृष्ण को नंद (उनके पालक पिता) के प्रिय पुत्र, सर्वोच्च आनंद (आनंद कंद) के स्रोत और बृज की भूमि (उनका बचपन का घर) के सबसे प्रिय और आनंदमय के रूप में वर्णन करती है। ।

राधिका रमण बिहारी की, श्री गिरीधर कृष्ण मुरारी की

राधिका रमण भगवान कृष्ण का दूसरा नाम है, जो दर्शाता है कि वह राधा के प्रिय हैं, और “बिहारी” का तात्पर्य उस व्यक्ति से है जो बगीचों (कुंज) में लीला (विहारी) का आनंद लेता है, जो उनके चंचल और प्रेमपूर्ण स्वभाव का प्रतीक है।

गगन सम अंग कांति काली,

यह पंक्ति भगवान कृष्ण की दिव्य सुंदरता का वर्णन करती है, जिसमें उनके गहरे रंग की तुलना नीले आकाश (गगन) के बीच एक काले बादल की उज्ज्वल चमक से की जाती है।

राधिका चमक रही आली

यह राधा के तेज और वैभव का प्रतीक है, जिन्हें अक्सर भगवान कृष्ण के प्रति भक्ति और प्रेम के प्रतीक के रूप में चित्रित किया जाता है।

लतन में ठाढ़े बनमाली

“लतन” का अर्थ है कमर, और “बनमाली” भगवान कृष्ण के नामों में से एक है। यह पंक्ति भगवान कृष्ण को अपनी कमर में मोर पंख लगाए हुए चित्रित करती है, जैसा कि आमतौर पर उनकी छवियों में दर्शाया जाता है।

भ्रमर सी अलक, कस्तूरी तिलक, चंद्र सी झलक

यह श्लोक भगवान कृष्ण के भौंरे (भ्रमर) के रूप में आकर्षक, माथे पर कस्तूरी की सुगंध वाला तिलक और चंद्रमा (चंद्र) की तरह चमकने वाले रूप का वर्णन करता है।

ललित छवि श्यामा प्यारी की, श्री गिरिधर कृष्ण मुरारी की

यह पंक्ति श्यामा (कृष्ण का दूसरा नाम) के आकर्षक और मनमोहक रूप (छवि) की प्रशंसा करती है और उनके प्यारे स्वभाव पर प्रकाश डालती है।

कनकमय मोर मुकुट बिलसे,

“कनकमय” का अर्थ है सोने से बना, “मोर मुकुट” का अर्थ है मोर पंखों से सुसज्जित। इस पंक्ति में भगवान कृष्ण को मोरपंख वाला स्वर्ण मुकुट पहने हुए बताया गया है।

देवता दर्शन को तरसे

“तरसे” का अर्थ है लालसा या इच्छा। यह पंक्ति बताती है कि देवता स्वयं भगवान कृष्ण के दिव्य दर्शन के लिए लालायित रहते हैं।

गगन सों सुमन रसी बरसे

गगन यानी की आकाश, “सुमन” का अर्थ है फूल, और “बरसे” का अर्थ है बौछार। यह लाइन दर्शाती है कि कैसे, स्वर्गीय लोकों से, भगवान कृष्ण पर आराधना की अभिव्यक्ति के रूप में हल्की बारिश की तरह फूल बरसते हैं।

बजे मुरचंग, मधुर मिरदंग, ग्वालिन संग

“मुरचंग” बांसुरी के समान एक संगीत वाद्ययंत्र है, “मधुर मिरदंग” का तात्पर्य मधुर ध्वनि वाले मृदंग (एक प्रकार का ड्रम) से है, और “ग्वालिन संग” का अर्थ है “अर्थात् ग्वालबालों के साथ। यह पंक्ति बांसुरी और ड्रम के मनमोहक संगीत के साथ एक आनंदमय दृश्य को चित्रित करती है, जबकि चरवाहे ग्वालिन भगवान कृष्ण की दिव्य उपस्थिति में गाती हैं और नृत्य करती हैं।

अतुल रति गोप कुमारी की, श्री गिरिधर कृष्णमुरारी की

“अतुल रति” का अर्थ है अतुलनीय प्रेमी, और “गोप कुमारी” का तात्पर्य ग्वालिन से है। यह श्लोक वृन्दावन की ग्वालबालियों के प्रति भगवान कृष्ण के असाधारण प्रेम और स्नेह को उजागर करता है।

जहां ते प्रकट भई गंगा
कलुष कलि हारिणि श्री गंगा (Or – सकल मल हारिणि श्री गंगा)

“जहा से प्रगट” का अर्थ है जहां से यह प्रकट हुई, और “गंगा” का तात्पर्य गंगा नदी से है। “कलुष कली हारिणी” का अर्थ है अशुद्धियों को दूर करने वाली, और “श्री गंगा” पवित्र गंगा नदी को संदर्भित करती है। यह श्लोक इस बात पर भी जोर देता है कि गंगा अपनी उपस्थिति से ही सभी पापों को शुद्ध कर देती है।

स्मरन ते होत मोह भंगा

“मोह भंग” का अर्थ है भ्रम टूट गया। यह पंक्ति इंगित करती है कि भगवान कृष्ण के स्मरण मात्र से सभी भ्रम और मोह दूर हो सकते हैं।

बसी शिव शीष, जटा के बीच, हरै अघ कीच

यह श्लोक भगवान कृष्ण को ऐसे व्यक्ति के रूप में वर्णित करता है जो पवित्र गंगा को अपनी जटाओं में धारण करते हैं, और ऐसा करके, वह सभी प्राणियों के पापों को धो देते हैं।

चरन छवि श्री बनवारी की, श्री गिरिधर कृष्णमुरारी की

“चरण छवि” दिव्य चरणों को संदर्भित करता है, और “श्री बनवारी” भगवान कृष्ण का दूसरा नाम है। यह पंक्ति भगवान कृष्ण के दिव्य रूप और उनके पवित्र चरणों की महिमा करती है।

चमकती उज्ज्वल तट रेनू

“चमकती” का अर्थ है चमचमाती, “उज्ज्वल” यानी की दीप्तिमान, और “तट रेनू” का अर्थ है वृन्दावन की धूल। यह श्लोक वर्णन करता है कि वृन्दावन की धूल किस प्रकार चमक रही है।

बज रही वृंदावन बेनू

इस पंक्ति का तात्पर्य भगवान कृष्ण के प्रिय निवास वृन्दावन में बजने वाली बांसुरी से है।

चहुं दिशी गोपि ग्वाल धेनू

“चाहु दिसि” का अर्थ है सभी दिशाओं में, “गोपी ग्वाल” चरवाहे लड़कियां और लड़के हैं, और “धेनु” गायों को संदर्भित करता है। यह पंक्ति दर्शाती है कि किस प्रकार संपूर्ण वृन्दावन ग्वालबालों, बालकों और गायों की हर्षध्वनि से गूंज उठता है।

हंसत मृदु मंद, चांदनी चंद, कटत भव फंद

इस वाक्य में भगवान श्रीकृष्ण की सुंदरता और आकर्षण का वर्णन किया गया है। श्रीकृष्ण को हँसते-हँसते, धीरे-धीरे, चाँदनी के समान चमकते हुए चंद्रमा के समान वर्णित किया गया है, और उनके समर्थन से संसार के समस्त भव-भंगिमाओं से मुक्ति प्राप्त होती है। यह वाक्य भगवान के दिव्य रूप को स्तुति करता है और भक्तों को उनकी आराधना के लिए प्रेरित करता है। यह श्लोक चाँद की रोशनी में भगवान कृष्ण के मंद मंद हँसने के मनोरम दृश्य को भी चित्रित करता है।

टेर सुन दीन भिखारी की, श्री गिरिधर कृष्ण मुरारी की

इस वाक्य में भक्त श्रीकृष्ण के चरणों में अपने सब दु:खों और आपत्तियों को समर्पित करते हैं और उनके आशीर्वाद की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करते हैं, उनकी कृपा का आशीर्वाद चाहते हैं।

संक्षेप में, “आरती कुंज बिहारी की” के बोल भगवान कृष्ण के दिव्य गुणों और आकर्षण की खूबसूरती से प्रशंसा करते हैं। भजन में उनके उत्कृष्ट स्वरूप, गंगा नदी के साथ उनके जुड़ाव, सभी अशुद्धियों को दूर करने की उनकी क्षमता, ग्वालों के प्रति उनके प्रेम और वृन्दावन के आनंदमय माहौल का वर्णन किया गया है जहां वह अपनी मनमोहक बांसुरी बजाते हैं।

आरती कुंज बिहारी की” भगवान् कृष्ण के चंचल और प्रेमपूर्ण स्वभाव, उनके मधुर बांसुरी वादन और उनकी मंत्रमुग्ध उपस्थिति और साथ ही साथ वृन्दावन की सुंदरता को भी दर्शाता है।


कृष्ण भक्ति

शीश मुकुट और मोर पंख, गल वैजन्तीमाल।
यह छबि मन में बस रही, यशोदा के गोपाल॥

तेरी मेरे सांवरे, युग युग की है प्रीत।
मैं चरणों का दास हूँ, तू मेरे मन का मीत॥

रोग शोक संकट हरे, बाधा निकट न आये।
है प्रताप हरी नाम में, जो लेवे तर जाये॥ 

राम वही है, कृष्ण वही, लक्ष्मण वही  बलराम।
त्रेता द्वापर की छबि, है ये चारों धाम॥

गीध, गणिका और अजामिल को तुमने तारा है।
गज को मुक्ति दिलाई, ग्राह को जा मारा है॥

शबरी भीलनी औरअहिल्या को, तूने ही तो उबारा है।
लाज द्रौपदी की बचाई, तू ही तो रखवारा है॥


Krishna Bhajan